Wednesday, 31 August 2016

Saturday, June 24, 2017

English बोलना कैसे सीखे ? अंग्रेजी सीखने के 10 आसान तरीके

हेल्लो दोस्तों। आप में से कई ऐसे लोग है जो अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते होंगे। या आपकी English weak है तो इसे improve करना चाहते है। लेकिन हम बेहतर अंग्रेजी कैसे सीखे। इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा  तरीका कौनसा है ऐसे कई question हमारे और आपके दिमाग को disturb करते रहते है। 

आपकी इसी tension को दूर करने के लिए में खासकर ये पोस्ट 10 popular methods for learn English in Hindi  पोस्ट share कर रहा हूँ जो की आपके लिए Profitable  हो सकते है।


इंग्लिश बोलना कैसे सीखे  - How to learn speak English in hindi 

एक समय था जब अंग्रेजी का इतना महत्व नहीं था but In present time अंग्रेजी की importancy हर field में बढ़ गयी है। आपके पास कितना कितना ही knowledge क्यों न हो अगर आपको english बोलने और समझने का knowledge नहीं है तो आपको किसी भी खास job या service में बहुत मुश्किल आती है। आप खुद को uneducated महसूस करते हो। 


English improve karne ke 10 tarike


ऐसे कई reasons होते है जिसकी वजह से हम इंग्लिश नहीं सीख पाते जैसे schools में English medium का न होना। हमारा ध्यान न देना और English की important नहीं समझना कोई special guidance का न मिलना। बाद में हमें मुश्किल आती है और हम सोचते है की काश हमारी इंग्लिश पर control होता। 

आप में से कई ऐसे persons है जो चाहते है की उनकी इंग्लिश better हो लेकिन वो कैसे सीखे। so आज में इस पोस्ट में आपके लिए ऐसे 10 तरीके बता रहा हूँ जिससे आप इस subject पर अपनी पकड़ बना सकते है। 

English Improve कैसे करे - 10 popular तरीके ?

1. Learn and understand all tenses -जैसा की आप जानते है  अंग्रेजी में तीन tenses होते है। Past tense, present tense and future tense एंड प्रत्येक tense के चार - चार part होते है। जो की अंग्रेजी समझने का first step होते है। 

किसी भी व्यक्ति को यदि English सीखनी है तो उसे tenses का knowledge होना बेहद जरुरी है। इससे आप को ये पता चल जाता है English में sentence कैसे बनता है verbs and helping verbs कैसे use की जाती है। 
  • सबसे पहले आपको verbs का ज्ञान होना जरुरी है जितना ज्यादा हो सके verbs याद करे। 
  • helping verbs का use कैसे होता है ये समझे। 
  • वाक्य कैसे बनते है।  
  • उसके बाद tenses पर ध्यान दे। 
2. Learn English grammer - Tenses के अलावा Grammer के कई ऐसे topics है जिस पर आपको concentrate करना होगा because यदि आप English में एक दम पारंगत होना चाहते है तो जरुरी है की आप English के basic grammer पर ध्यान दे। अंग्रेजी व्याकरण के ये कुछ important topics है जिस पर आपको ध्यान देने की जरुरत है। 
  • Noun
  • Pronoun 
  • Verb
  • Adjective
  • Adverb
  • Conjunction
  • Interjection
  • Article
  • Modal
  • Prepositions
3. Group discussion - अपनी टूटी फूटी इंग्लिश को improve करने के लिए group discussion एक बेहतर उपाय हो सकता है perfectly इंग्लिश बोलने के लिए जरुरी है हम किसी व्यक्ति से इंग्लिश में बात करे। पर यदि हमारी इंग्लिश कमजोर है तो लोगों के बीच हमारा मजाक बन सकता है। 

इसके लिए जरुरी है की हम अपने friends का group बनाये और आपस में discussion करे। आप हमेशा ऐसा कर सकते है और छोटे-मोटे sentences के द्वारा आपस में बातचीत कर सकते है आपस में बहस कर सकते है। 

क्योंकि हम कितनी ही guidance books या कहीं और से इंग्लिश वाक्यों का रट्टा मार ले पर जब तक हम इसकी practice नहीं करेंगे तब तक हमें  कोई फायदा  नहीं होगा। practice करने के लिए group discussion एक better option है। 

4. You tube -  अगर आप अंग्रजी सीखने के लिए coaching classes का खर्चा pay नहीं कर पा रहे है तो एक रास्ता आपके सामने हमेशा खुला है वो है यूट्यूब। You tube एक ऐसा platform बन चुका है जहाँ पर हम फ्री में online videos देख सकते है। 

You tube पर कई ऐसे channels भी create किये गए है जो की education से related है खासकर spoken English से संबधित channels .जहाँ से आप फ्री में videos देख कर tenses, Grammer का knowledge प्राप्त कर सकते है। बस आपको You tube सर्च BOX में इससे संबधित video search करना है।  

5. Mobile Apps - mobile apps marketing आज तेजी growth कर रहा है per day कई new apps generate हो रहे है। mobile एक ऐसी चीज है जिसका हम कहीं भी उपयोग कर सकते है। आपको play store पर ऐसे कई apps मिल जाएंगे जो speak English in Hindi से related होते है। 

ये मोबाइल apps अंग्रेजी सीखने और improve करने में आपकी help  कर सकते है।  

6. Read English to Hindi article - ऐसे lesson read करे जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों language में लिखे होते है। ये तरीका आपको इंग्लिश समझने में काफी मदद कर सकते है। हम बचपन से school में short English stories याद करते आये है जो की हिंदी और इंग्लिश में दोनों में लिखे होते है। 

पहले आप इंग्लिश वाला passage पढ़े उसके बाद अंग्रेजी वाला। या आप एक - एक sentences को translate करे। मेरा खुद का experience है की में सबसे ज्यादा English समझना इसी methods से सीखा। 

7.Watch English TV shows  - कोई भी चीज ज्यादा हम सुनने से सीखते है television पर ऐसे कई shows present किये जाते है जो की इंग्लिश में होते है। आप इन TV shows को देखे। lives matches में commentary सुने। 

8. Guidance Books - market में ऐसी कई books मिल जाती है जो की इंग्लिश कोर्स करवाती है। आप टीवी पर इसके बारे में ads भी देख सकते है। ये guidance books भी आपकी इंग्लिश improve करने में काम आएगी। 

जैसे एक books है जिसका नाम है Rapidex English speaking course ये books आप market से कहीं से buy कर ले और regularly इसका अध्ययन कर आपको कुछ ही दिनों में positive result भी मिलने लगेगा। 

9. Tongue twister - tongue twister में आपको task मिलता है आपके सामने कुछ sentence show होते है। जिसको आपको जल्दी - जल्दी और बिना कोई mistake किये पढ़ना है। इसके लिए आपको timer मिलता है उसी timer के हिसाब से आपको sentences read करने है। 

इसकी खास बात यह की आप कम समय में बहुत ही difficult वाक्यों के काम समय में पढ़ सकते है इसके प्रयोग से आपकी जीभ में स्थिरता आती है और आप अंग्रेजी वाक्यों का तेजी से उच्चारण कर पाते है। tongue twister का उपयोग अंग्रेजी सीखने में भी मदद कर्जा बल्कि हमारी इंग्लिश को fast भी बनाएगा।

10. डरना बंद करे - हिंदी में एक कहावत है जो की आप सभी जानते है की "जो दर गया वो मर गया " यानी अगर आपके अंदर भय रहेगा तो आप कुछ नहीं सीख पाएंगे। अपने अंदर confident पैदा करे और डटकर इसका मुकाबला करे। 

क्योंकि world में ऐसा कोई काम नहीं है जो impossible हो bus आपका confident उस चीज को possible बना लेता है। कई ऐसे students भी होते है जो English के नाम से भी घबराते है और वो इससे उचित दूरी बनाये रखना चाहते है जो की उसकी सबसे बड़ी भूल होती है। 

तो सबसे पहले जरुरी है की आपके मन में अंग्रेजी को लेकर जो डर है उसे कम करे। और बिना किसी भय के अपना काम करे। 

To दोस्तों ये थे कुछ तरीके जो आपकी इंग्लिश सीखने और improve करने में मदद कर सकते है ,

6 comments:

  1. Bhut badiya.......
    aapne kon si font ka use kiya hua hai aapke blog me...

    ReplyDelete
  2. bahut hi badhiya hai likhte rahiye aap

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apne real name se comment kiya kare bro...

      Delete

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।