Wednesday, 31 August 2016

Saturday, June 3, 2017

जेड प्लस सुरक्षा क्या है? यह किसे दी जाती है और क्यों

India में एक्स, वाई, जेड और जेड प्लस सुरक्षा श्रेणियाँ है। एक्स में एक गार्ड होता है, वाई में दो ,जेड में 11 और जेड प्लस में 36 गार्ड होते है। सुरक्षा देने के कारण व्यक्ति की importancy और उस पर आये खतरे  पर depend करती है। सचिन तेंदुलकर को लश्कर ए तैयबा की धमकी के बाद के बाद ये security दी गयी थी। 


zero FIR kya hoti hai

Politicians, industrialist, filmmakers, players या किसी और field से जुड़े persons को यह सुरक्षा दी जाती है। 
special protection group (SPG), National security guards (NSG), indo-tibetan border police (ITBP) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस के ऊपर यह responsibility है। prime minister और अन्य महत्वपूर्ण लोगों के सुरक्षा का अंदरूनी घेरा SPG का होता है। 

Zero F.I.R  क्या होती है 

FIR यानी first information report पुलिस द्वारा तैयार किया गया एक record है जिसमे serious crime (संज्ञेय अपराध) की details होती है। यह पीड़ित व्यक्ति की complaint है। यह एक important document इसलिए है because इसके आधार पर ही future में case चलता है। जबकि जीरो FIR एक नया concept  है जो december 2012 में दिल्ली में हुए गैंगरेप के बाद सामने आयी है। 

इसकी advice justice J.S. वर्मा की अध्यक्षता में बानी समिति ने दी थी। सामन्यतः FIR उस थाने में दर्ज होती है जिसके jurisdiction (क्षेत्राधिकार) में crime हुआ हो। Zero FIR किसी भी थाने में दर्ज कराई जा सकती है। इसके बाद में पुलिस और न्याय प्रक्रिया के विभागों की responsibility बनती है की FIR का सम्बद्व थाने में स्थानांतरण करवाए।  

मूलतः यह महिलाओं को सुविधा देने की व्यवस्था (arrangement) है। इसका उदेश्य में भी है की पुलिस Immediately Proceedings (कार्यवाही) करे। अभी देश के तमाम पुलिस अधिकारी भी खुद को इस व्यवस्था से अनभिज्ञ बताते है। 

दुनिया का सबसे पहला उपन्यास कौनसा है ?

आमतौर पर 'गेंजी मनोगतारी ' या गेंजी की कहानी को दुनिया का पहला उपन्यास मानते है। जापानी लेखिका मुरासाकी शिकिबु ने इसे सन 1000 से सन 1008 के बीच लिखा था। बेशक यह दुनिया के श्रेष्टतम ग्रंथो में से एक है,इस बात पर के राय नहीं की यह पहला उपन्यास था या नहीं। हमें पहले यह समझना चाहिए की उपन्यास होता क्या है। उपन्यास गद्य में लिखा गया एक लम्बा आख्यान है जिसकी एक कथावस्तु होती है और चरित्र-चित्रण होता है। कथावस्तु को देखे तो महाभारत, रामायण और कई भाषाओँ में महाग्रंथ है पर वे महाकाव्य है। अलबत्ता संस्कृत में दंडी के दशकुमार चरित्र और बाणभट्ट के कादंबरी को भी दुनिया के पहले उपन्यासों के सूची में रखा जा सकता है। 

0 comments:

Post a Comment

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।