Wednesday, 31 August 2016

Monday, May 15, 2017

Microfinance क्या है। इसमें career कैसे बनाये ?

आज के article में हम बात करेंगे की माइक्रो फाइनेंस क्या है (what is Microfinance in hindi ) ? और आप के इस field में एक career के क्या विकल्प (chances) है। 

Microfinance यानी छोटी राशि को कर्ज के रूप में देना। Economic नजरिये से तेजी से बढ़ते भारतीय समाज का एक section ऐसा भी है,जो private banks से loan लेकर गरीबी की रेखा से ऊपर आने की कोशिश कर रहा है। इस वजह से भी बढ़ती Economy में microfinance क्षेत्र का महत्व बढ़ रहा है।


Microfinance me career kaise banaye

actually formal financial sector के विपरीत microfinance sector में ग्रामीण और शहरी गरीबों को छोटे loan के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक सहायता loan , insurance, saving आदि की सुविधा दी जाती है।

Microfinance field में करियर कैसे बनाएं ?

TKWS institutes of banking and finance के director अमित गोयल के मुताबिक micro finance के अंतर्गत जनता को छोटी - छोटी वित्तीय सुविधाएं available करवाई जाती है। इसके तहत दी जाने वाली मदद किसी व्यवसाय, जैसे agriculture, डेयरी,pottery, tailoring आदि के लिए या personal Needs के लिए दी जाती है।
Microfinance courses and eligibility (योग्यता)

Banking aur finance या फिर microfinance sector में करियर बनाने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी संस्थान से deploma या PG Diploma course करना जरुरी है। PG Diploma in banking finance aur advance diploma in banking and finance course करके इस sector में आप जॉब कर सकते है।

diploma course के लिए 12th 50% अंक से paas व graduation course के लिए किसी भी विषय में 50% अंक से उत्तीर्ण जरुरी है।

प्रवेश कैसे मिलेगा

banking field में जरूरत इस बात की है की संबधित व्यक्ति तुरंत चींजों को समझे और हर तर्क को समझने में पूर्ण तरीके से सक्षम हो। banking और financial क्षेत्र में PG डिप्लोमा करने के लिए पहले तो aptitude test में पास होना जरुरी है और निजी रूप से interview (साक्षात्कार) भी देना होगा।

इसमें मूलतः english, methamatics ability लिखित परीक्षा में reasoning आदि की जांच की जाती है। test का मुख्य उदेश्य students की basic knowledge को जांचना होता है। परीक्षा पूर्ण होने के बाद इन्हे internship शिक्षा loan आदि course के बारे में बताया जाता है।

salary package (वेतन)

इस field में salary 15 हजार से २० हजार रूपए से शुरू होती है। बाद में experience और बेहतर काम से पदोन्नति के रास्ते खुलते है। इस sector की प्रमुख बात यह भी है की इसमें अनुभव प्राप्त कर लेने के बाद insurance, companies, NGO, Banks आदि में भी job मिलने के chances बढ़ने लगते है। इस तरह इस field में काम करने के बाद banking के अन्य विकल्प भी आपको मिलने लगते है।

अवसर

इस क्षेत्र में कई तरह के jobs है। भारत में नाबार्ड, सिडबी आदि के अलावा विभिन्न बैंको द्वारा भी micro- finance companies ग्रामीण क्षेत्रो में कार्यरत है जैसे बंधन, SKS, Micro credit foundation of india, साधना microfin society आदि। 

जैसे - जैसे भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत होती जा रही है। वैसे-वैसे micro -finance sector में भी करियर की नयी possibilities सामने आ रही है। 

0 comments:

Post a Comment

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।