Wednesday, 31 August 2016

Sunday, May 7, 2017

app developer कैसे बने और बनाए सुनहरा करियर

इस पोस्ट में हम जानेंगे की मोबाइल apps programmer कैसे बने और इसके लिए क्या eligibility है और उसमे आपके लिए आपके पास क्या जरुरी skills होनी चहिये। 

आज मोबाइल application market तेजी से progress कर रहा है। एक अनुमान के मुताबिक हर भारतीय per day 52 minute mobile app पर गुजारता है। सिर्फ आम users ही नहीं बल्कि business institutional users भी strategy बनाने में app का इस्तेमाल कर रहे है। इसके अलावा जिस तरह से आये दिन new apps (android,zava) launch हो रहे है। उसे देखते हुए companies में तेजी से skilled app developer के demand increase हो रही है। खासकर उन्हें हाथो-हाथ लिया जा रहा है,जो खुद apps developing करने की capacity (क्षमता) रखते है।

Career in app deveopment in hindi

How to make career in mobile app deveopment in hindi

What is app development in hindi (app development क्या है )

mobile phones, tablets, smartwatches या digital assistance जैसे devices के लिए application create करने की process को mobile app development कहते है। 

apps हमारी life के हर पल को तेजी से प्रभावित कर रहे है जैसे इन दिनों facebook, twitter जैसी big social sites और games के अलावा  shoping या services में भी apps का खूब इस्तेमाल हो रहा है। इन apps को manufacturing के समय pre-install या customer द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। 

App developer बनने के लिए जरुरी skills - अगर आप एक better app programmer बनने के लिए आपके पास computer और programming language में रूचि होना जरुरी है। 

mobile apps development की field में काम करने के लिए WAP, XML, VXML, VTA, Browsers (WML, XHT ML), क्लाइंट्स (SMM, Email, chat आदि ) और स्टैक्स (wap 2.0 और TCP/IP) आदि की जानकारी होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त computer language C, C++ objective C जरुरत IOS (iphone, I-paid ) या जावा के लिए पड़ती है।  

App development के लिए प्रमुख courses

12th PCM विषय के साथ कंप्यूटर विषय होना आवश्यक है। इसके बाद Information technology में B-tech या MCA कर सकते है। App developers के पास C, C++ और objective c जैसी programming language में proficiency होनी जरुरी है। app developing course ने आपको UI Design के besics सिखाये जाते है। आप किसी एक operating system में specialization भी कर सकते है। 

app developer की salary - एक developer प्रति महीने लाखों कमा सकता है। ये आपकी योग्यता पर निर्भर करता है। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे-वैसे आपका सालाना पैकज भी बढ़ता जाता है। आपको विदेश में काम करने का मौका भी मिल सकता है। यदि आप शुरुआत में आप बड़ी software कम्पनी में काम करते है तो आपका सालाना पैकेज 5-6 लाख तक हो सकता है। 

मोबाइल application का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इससे एप्प डवलपर्स लिए jobs की possibilities बढ़ गयी है। वर्तमान में सभी कंपनियां अपना कारोबार apps पर focus कर रही है ताकि लोगो तक सीधी पहुँच बनाई जा सके। apps के कारण ही smartphones users की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इसी के साथ बढ़ रहे है app development में करियर के अवसर।  

 Also read 

1 comment:

  1. Bahut hi achi janakri de aap app developer ke bare mai.

    ReplyDelete

हमें Social Media पर फॉलो जरूर कर -

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।