Wednesday, 31 August 2016

Sunday, April 16, 2017

बिजनेस में सफलता कैसे पाये ?

Business tips in hindi - how to start a business in hindi. बिजनेस तो कोई भी शुरू कर सकता है but कितने ऐसे होते जो उसे ऊंचाइयों तक ले जाते है। दुनिया में बहुत से ऐसे business persons है लेकिन उन मे से कुछ ही ऐसे है जिनका नाम हर कोई जानता है। बिजनेस शुरू करने वाला हर शख्स इन्ही top businessman की तरह बनना चाहता है। कई लोग इन्ही से inspire होकर अपना व्यापार start करते है। 


business tips in hindi


हालांकि सोचने वाली बात यह है की दुनिया के इन top businessman में आखिर ऐसी कौनसी Specialties है जो इन्हे सबसे अलग करती है। वे कौनसी विशेषताएं है जिनसे ये सभी इतने ऊँचे मुकाम को हासिल कर पाएं। वैसे तो हर किसी की अपनी - अपनी अलग-अलग specialties होती है जो common होती है। यही खासियतें उन्हें सबसे जुदा करती है। जानते है ऐसी ही कुछ खूबियों और तरीकों के बारे में जो आपको भी बना सकती है successful businessman. 


Business में सफलता कैसे प्राप्त करे?

business में success पाने के लिए अपनी जोश के साथ-साथ कुछ खास खूबियों का होना भी जरुरी है। world के दिग्गज entrepreneurs में भी ये खूबियां है तभी आज वे इस मुकाम तक पहुँच पाए है। ये खूबियां न सिर्फ आपको business start करने में help करेगी बल्कि business में आपको सफलता का स्वाद भी चखाएगी। 

संतुलन का महत्व समझे (Understand the importance of balance) - वास्तव में सफल entrepreneurs जानते है की life में business चलाने के अलावा भी बहुत कुछ है। वे अपनी family के साथ भी टाइम spend करते है। वे काम से break लेकर छुट्टी पर भी जाते है। वॉरेन बफेट ने 2012 में MBA students को अपनी सफलता के कुछ ऐसी ही कारण बताये थे। अगर आपको एक सफल व्यापारी बनना है तो अपनी professional और personal life में balance बनाना आना चाहिए। आपको सीखना होगा की business के साथ निजी जिंदगी को भी time देना चाहिए। 

विफलता को स्वीकार करे (Accept the failure) - सफलता के साथ ही के सच्चे एंटरप्रन्योर को विफलता को भी accept करना भी आना चाहिए। अगर आप हार के दर से business में risk नहीं लेंगे तो आगे नहीं बढ़ पाएंगे। whatsapp के founder ब्रायन एक्टन और जैन कॉम को एक समय facebook ने नौकरी के लिए reject कर दिया था लेकिन वे इससे disappointed नहीं हुए और whatsapp को इतना बड़ा बना दिया की उन्हें reject करने वाले facebook को whatsapp खरीदना पड़ा। 

सही समय पर ना कहना सीखे (Do not say right at the right time)- बिज़नेस में आप हर काम या शख्स के लिए समय नहीं निकाल सकते।दिग्गज जानते है की उन्हें केवल ज्यादा सामर्थ्य ideas पर ध्यान focus करना है। स्टीव जॉब्स ना कहने में expert थे। 1997 में जब स्टीव apple में लौटें उस समय कम्पनी में 350 तरह के products थे। जॉब्स ने 2 साल में इसे घटाकर 10 product कर दिया। सफल होने के लिए जरुरी है कब,और कैसे ना कहना है यह सीखना जरुरी है। 

बोले कम सुने ज्यादा (Speak less, listen more) - यह बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन बड़े - बड़े एंटरप्रन्योर इस पर अमल (Execution)करते है। वे मानते है की दूसरों को सुनने से काफी कुछ सीखने को मिलता है। aaple company के founder स्टीव जॉब्स हमेशा अपने साथ सलाहकारों (Consultants) की team रखते थे जो उन्हें Important decision लेने में मदद करते थे। 

चीजों के प्रति जिज्ञासु बने (Became curious about things)Curiosity किसी भी success आदमी की Fundamental specialty है। सफल entrepreneurs आस-पास हो रही गतिविधियों को normal मानकर जिंदगी नहीं जीते। वे हमेशा चीजों बेहतर बनाने के लिए दूसरा रास्ता ढूंढते है। इनोम के SEO और founder नवीन जैन कहते है की पृथ्वी पर सबसे कीमती संसाधन है बड़े सपने देखने वाले। अगर थॉमस एडिसन जिज्ञासु नहीं होते तो वो इतना महान अविष्कार नहीं कर पाते। 

जो आप नहीं जानते उसे स्वीकारे - (Accept what you do not know)  - सफल एंटरप्रेन्योर्स के बारे में एक आम भ्रान्ति (Delusion)यह है की वे आमतौर पर अभिमानी होते है। और समझते है की वे सब कुछ जानते है। हालांकि अगर आप खुद ढूंढेगे तो पाएंगे की अधिकतर सफल और self made entrepreneurs कहीं से भी घमंडी नहीं होते है, अगर वे किसी चीज के बारे में नहीं जानते तो वे सबसे पहले इस बात को स्वीकार करते है। 

वे जितना ज्यादा सीखते है, उतना ही  ज्यादा पाते है की वे क्या नहीं जानते। अगर आप किसी चीज के बारे में नहीं जानते है तो इससे accept करने में झिझके (Hesitation) नहीं  बल्कि उसे सीखे। अगर आप वाकई सफल होना चाहते है तो आपको अपनी life के experience से सीखना होगा। आपको अपनी Criticism को सही तरीके से हैंडल करने के लिए तैयार रहना होगा। 

Also read 


business को आगे ले जाने के लिए बने शानदार leader 

business को आगे ले जाने की responsibility एक leader की होती है। व्यपार में हर decision की जवाबदेही (Accountability) उसी की होती है। अगर वह अपनी responsibility को अच्छे से निभाता है तो बिजनेस continue increase होता है। बिज़नेस की सफलता में बेहतर leadership का important role होता है।  

स्टाफ की काबिलियत को पहचाने (Recognize Staff's ability)- एक अच्छे लीडर में अपने स्टाफ की काबिलियत पहचानने का गुण होना बहुत जरुरी है। उसे अपने सभी कर्मचारियों की power और Weaknesses का पता होना चाहिए ताकि वह समय आने पर सही कर्मचारी की जिम्मेदारी निभा सके। 

खूब पर संयम रखे (Restrain yourself)- बिज़नेस में हमेशा समय एक जैसा नहीं रहता। कई बार आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। एक difficult time में एक काबिल leader अपना आप नहीं खोता और संयम बनाए रखता है। वह अपने स्टाफ को झुंझलाता नहीं है बल्कि अपनी टीम का मनोबल बढ़ता है और उसे संभलकर काम करने के लिए inspire करता है। 

होमवर्क जरूर करे  - कोई भी धंधा शुरू करने या उस से संबधित कोई फैसला लेने से पहले उस work से related homework करना जरुरी होता है। एक अच्छा leader हमेशा इस rule को फॉलो करता है। अगर आप किसी चीज या decision पर शोध  करेंगे,उसके सभी पहलुओं पर ध्यान देंगे तो कोई भी आपको confuse नहीं कर पायेगा। साथ ही,अपने leader को ऐसा करता देख, स्टाफ भी पूरी तैयारी करने के बाद ही उस काम को शुरू करेगा। 

टीम भावना बनाये (Make your team spirit) - एक बेहतरीन leader always अपनी team की help करता है। बतौर लीडर अपनी टीम से regular संवाद बनाये रखे। business की straightedge में पारदर्शिता (Transparency)लाये। अपनी टीम के साथ ख़ुशी के पल भी बांटे ताकि टीम management मजबूत हो। 

I hope friends की business कैसे start करे और उसे कैसे सफल बनाये उसके लिए आपको ये तरीके जरूर पसंद आये होंगे। इसके आलावा आप workplace की tension को काम करने के shedule बनाकर काम कर और अपने अंदर new -new और अनोखे business ideas generate करे। आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

अगर आपको ये business tips in hindi पोस्ट पसंद आयी हो तो इससे social sites पर शेयर जरूर करे। 

0 comments:

हमें Social Media पर फॉलो जरूर कर -

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।