Wednesday, 31 August 2016

Wednesday, February 1, 2017

Jaipur IICD - craft and design में चमकाएं शानदार करियर (New)

कला, शिल्प और अलग-अलग प्रकार की डिजाइन में interest रखने वालों के लिए indian institutes of craft and design (IICD) जयपुर ने विभिन्न under graduate और post graduate professional Diploma programmes के लिए आवेदन मंगवाएं है। ये आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए मंगवाएं गए है इसके अलावा आपको ये भी बता दे की इस programmes के लिए 25 % सीटें rajasthan candidates के लिए आरक्षित होगी। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले students 23 may 2017 तक online  आवेदन कर  सकते है। 

Craft design eligblity and courses

Jaipur IICD के लिए क्या योग्यता (eligibility) और qualification

संस्थान के UG programmes में प्रवेश पाने के लिए  जरुरी है की आवेदकों ने किसी मान्य education board से 12वीं पास कर रखी हो। इस वर्ष परीक्षा में बैठने जा रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते है। इसके अलावा post graduate profesional diploma programmes में admission लेने के लिए आवेदकों के पास आर्किटेक्चर या डिजाइन, फैशन या फाइन आर्ट या टेक्सटाइल्स और क्लोथिंग में होम साइंस में डिग्री होना जरुरी है। शिल्पकारों के बच्चे जिनके पास 12 वीं के बाद सीधे पैतृक परंपरागत crafts में काम करने का 5 साल का अनुभव है वे भी PG प्रोग्राम्स के लिए apply कर सकते है। इसके अलावा वे अभ्यर्थी भी अप्लाई कर सकते है जिनका क्राफ्ट फैशन डिजाइन तरफ रुझान है चाहे वे किसी भी subject से ग्रेजुएट है। 

Jaipur IICD - क्राफ्ट और डिजाइन में चयन कैसे होगा। 

indian institutes of craft and design के UG और PG प्रोफेशनल डिप्लोमा में admisson लेने के लिए आवेदकों को entrance test और interview देना होगा। यह देशभर में 7 जगहों पर आयोजित करवाया जाएगा। अहमदाबाद, भोपाल, दिल्ली, कोलकाता,  लखनऊ, जयपुर और रायपुर में test centers बनाएँ जाएंगे। योग्य आवेदक application form में अपनी पसंद के 3 test centers बता सकते है। चयन प्रक्रिया में जनरल अवेयरनेस क्रिएटिविटी और परसेप्शन test को 35 प्रतिशत, मेटेरियल ,कलर एंव कंसेशप्चुअल टेस्ट को 45 % और पर्सनल इंटरव्यू को 20 %वेटेज दी जाएगी। इसी आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी और योग्य आवेदकों को संस्थान के UG व PG  प्रोग्राम्स में एडमिशन दिया जाएगा। 

 

Jaipur IICD - क्राफ्ट और डिजाइन में कितनी सीटें रिक्त है

UG प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम के तहत अभ्यर्थी चार क्षेत्रों में स्पेसिलाइज़ेशन कर सकते है जिनमे कुल 100 सीटें। इनमे सॉफ्ट मैटेरियल एप्लीकेशन की 25 सीटें है, हार्ड मैटेरियल्स अपलिकेशन की 25 सीटें फायर्ड मैटेरियल की 25 सीटें और फैशन डिजाईन की भी 25 सीट्स शामिल है। 
वहीँ PG प्रोग्राम के तहत अभ्यर्थी तीन क्षेत्रो में स्पेशलाइजेशन कर सकते है जिनमे 60 सीटें है। 
  
कैसे करे आवेदन - यदि आप इसके लिए योग्य है और इस प्रक्रिया में भाग लेना चाहते है तो आपको संस्थान की वेबसाइट www.iicd.ac.in  जाकर कर  है। आप इस वेबसाइट से प्रॉस्पेक्ट्स भी डाउनलोड कर सकते है। यदि फ़ीस की बात करे तो आपको इसके लिए 1500 रूपए एप्लीकेशन फीस जमा करानी होगी। प्रवासी भारतीयों या विदेशी राष्ट्रीय आवेदको को रेजीस्ट्रेशन फीस के रूप में 3000 रूपए जमा करने होंगे। आपको बता दे की यह फीस नॉन रिफंडेबल होगी। 

कुछ जरुरी तारीखें 
  • UG और PG प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए योग्य आवेदक 23 मई 2017 तक आवेदन कर सकते है
  • चयन के लिए एंट्रेस टेस्ट और इंटरव्यू 28 मई 2017 को आयोजित किया जाएगा 
  • 31 मई को result घोसित किया जाएगा। 
  • फीस जमा कराने के अंतिम तिथि 9 जून 2017 तक। 
  • रजिस्ट्रेशन और डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन के लिए 3 जुलाई 2017 को रिपोर्ट करना होगा। 
  • IICD के अंडर ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम की अवधि 4 साल और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम की अवधि 2 साल की होगी। 
अगर इससे संबधित आपका कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट box में पूछे। कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोग भी इस सूचना का लाभ उठा सके 

0 comments:

Post a Comment

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।