Wednesday, 31 August 2016

Saturday, January 21, 2017

How to become Industrial safety manager in hindi

How to become Industrial safety manager in hindi जैसे - जैसे उद्योग धंधो का दायरा बढ़ रहा है, वैसे - वैसे उनकी security और को लेकर problems भी बढ़ रही है। आज औद्योगिक सुरक्षा को लेकर कानून (law) सख्त हुए है लेकिन इसमें भी वास्तविक सुरक्षा industrial security management का मकसद है जोखिम, दुर्घटना और  उससे लगने वाली चोटों  नुकसान को कम करना और उसके लिए सुरक्षा प्रबंधन के तमाम सिद्धान्तों व तकनीकों पर अमल किया जाना। कर्मचारी के सेहत लेकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी व मजबूती तक मकसद हासिल करने में मदद करते है industrial safety manager

how to make career in industrial safety management

industrial security manager कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता and courses है ?

अगर आप इस field में successful करियर बनाना चाहते है तो आपको इससे संबधित course करना होगा। जिसके लिए आपके पास स्नातक या स्नातकोत्तर degree होनी अनिवार्य है। औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन में certificate, diploma, PG Diploma and degree जैसे courses available हैजिसमे engineering के students को प्राथमिकता मिलती है लेकिन कुछ institutes (संस्थानों) में 12th पास students भी यह कोर्स कर सकते है। जहाँ तक skills के बात की जाए तो आपको सुरक्षा के बुनियादी सिधान्तो की जानकारी, औद्योगिक सुरक्षा के क्षेत्र में नवीनतम विकास की जानकारी रखना।  जरुरत के मुताबिक तुरंत और सही decision लेने की ability और security management में होने वाली चूक को भांपना और रोकना। 

अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा  की Industrial manager के तौर पर आपको क्या काम करना पड़ेगा तो इसके पाठ्यक्रम में आपको इन सभी के बारे में बताया जाएगा। जैसे की engineering control and application, परमाणु ऊर्जा सयंत्र, पेट्रोलियम industry जैसे संवेनदशील क्षेत्रो में आपात स्थिति पर नियंत्रण करना, औद्योगिक उपकरणों की निगरानी करना, मेडिकल विजिलेंस, चोट-नुकसान और जानलेवा स्थितियों को रोकना, ख़राब उपकरणों की सूची बनाना आदि understand करना पड़ता है। 

औद्योगिक सुरक्षा प्रबन्धन में कहाँ-कहाँ अवसर है और वेतन 

इस field में में रोजगार की अपार संभवनाएं है मौजूद है। industrial safety manager की demand फायर इंजिनयरिंग से लेकर building निर्माण, insurance एसेसमेंट, project manegement, रिफाइनरी, गैस फैक्ट्री, निर्माण उद्योग, प्लास्टिक, एलपीजी तथा केमिकल प्लांट बहुमंजिली इमारतों और एयरपोर्ट हर जगह इनकी Demand बनी रहती है। 

Salary (वेतन) - जहाँ तक इस field में  सैलरी की बात है तो आपको आपके पदभार के अनुसार मिलेगी 10000 से लेकर 1 लाख रूपए की मासिक तनख्वाह मिल सकती है।  जैसे - जैसे पद बड़ा होता है जाता है कंपनी के प्रोफाइल के हिसाब से वेतन में भी बढ़ोतरी होती है। 

Industrial safety management के लिए प्रशिक्षण केंद्र 

इंडिया में ऐसे कई institutes है जहाँ से आप ये course आसानी से कर सकते हो। यहाँ पर चार मुख्य institutes के बारे में मैं आपको बता रहा हूँ।  
  • Indira gandhi open university, maidan gadhi, New delhi (www.ignou.ac.in) 
  • Delhi collage of fire and safety engineering, New delhi (www.dcfse.in)
  • International institutes of security and safety nanagement,Pune Maharashtra (www.iism.com) 
  •  institutes of disaster management and fire safety, Mohali Punjab (www.idmfs.co.in)
Also read
Conclusion - आज न तो उद्योगों की कमी है और न जोखिमो कीलिहाजा औद्योगिक सुरक्षा प्रबन्धन ने अनिवार्य विद्या के रूप में अपनी जगह बना ली है।  इससे जुड़े तमाम किस्म के course भी available है। जिन्हें कर के न सिर्फ future को bright किया जा सकता है बल्कि देश की  आर्थिक सम्रद्धि को भी सुनिश्चित किया जा सकता हैindustrial manager के रूप में महारत हासिल करके आप निश्चित रूप से एक सफल career बना सकते है। 

मुझे आशा है की आप Industrial safety management  me career कैसे बनाये इससे जुडी पूरी जानकरी मिल चुकी है। अगर आपका इस विषय से लेकर अब भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते है। और इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें

4 comments:

  1. Bahut hi badhiya article likha hai aap ne....
    Keep sharing bro.
    Thank you.

    ReplyDelete
  2. आपने industrial manager के बारे मे बहुत विस्तार से और बढिया ढंग से समझाया है । आपके लेख को पढकर इसके बारे बहुत उपयोगी जानकारी मिली जो कि मुझें पहले नही पता थी ।Thanks for sharing useful post.

    ReplyDelete

हमें Social Media पर फॉलो जरूर कर -

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।