Wednesday, 31 August 2016

Wednesday, April 5, 2017

अपना लक्ष्य कैसे प्राप्त करे

नमस्कार दोस्तों इस दुनिया में कई ऐसे लोग है जो अपने लक्ष्य को लेकर थोड़े चिंतित रहते है सोचते है की आखिर अपने लक्ष्य को किस प्रकार पूरा किया जाए। हर इंसान अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है उसे पूरा करने के लिए अपना जीजान लगा देता है। 

लेकिन कुछ ही लोग अपने टारगेट को पूरा कर पाते है। हर इंसान सफलता चाहता है। सबका सफलता प्राप्त करने का रास्ता भी अलग-अलग होता है। आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए खुद ही अपना रास्ता तय करना पड़ता है। प्रसिद्ध लेखक जॉन ने अपनी पुस्तक 'द 8 ट्रेट्स सक्सेसफुल पीपल हैव इन कॉमन' के लिए 500 से ज्यादा सफल लोगो का इंटरव्यू किया। 

इनमे बिल गेट्स और रिचर्ड ब्रानसन जैसे लोग भी शामिल है। उन्होंने अपने इंटरव्यू का विश्लेसण किया और 300 से ज्यादा सक्सेस फैक्टर्स का पता लगाया। इससे लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ सकते है। उनमे  कुछ बेहतरीन फैक्टर्स को यहाँ में अपने ब्लॉग के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर कर रहा हूँ। 

अगर आपको अपने लक्ष्य को सफल बनाना है तो अपने जीवन में ये तरीके जरूर अपनाये।

How to complete your target in life

Passion is inevitable - पैशन अनिवार्य है
 
दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक तो वे लोग जिन्हें पता होता है  जीवन में क्या करना है। दूसरे वे लोग होते है जो अपना लक्ष्य तलासते रहते है। जिन लोगो को पता होता है की उनका लक्ष्य क्या है, वे अपने जीवन के शुरुवाती दौर से ही अपना लक्ष्य पाना लक्ष्य प्राप्त करने की कौशिश में लग जाते है। वहीँ दूसरी तरफ कुछ लोगों को पता करना पड़ता है की वे किस चीज से प्यार करते है। अगर पता करना चाहते है की आपका पैशन क्या है तो खुद से सवाल करे की क्या आप वह काम फ्री में कर सकते है।  अगर जवाब हाँ में है तो समझ ले की पैशन का पता लग चुका है।
आपको जो काम करना पसंद है उसे अपना प्रोफेशन बनाये। इससे आपको पता ही नहीं लगेगा की आपने कब काम किया। इससे खुद की खूबियों को निखारने की दिशा में भी काम करेंगे।
Do any work in entertainment - कोई काम में मनोरंजन करो 

आपको सफल बनने के लिए कड़ी मेहनत करना जरुरी है। साथ यह भी जरुरी है की किसी भी काम को पूरे तन - मन से किया जाना चाहिए। थकावट और बोरियत को अपने पास आस भी ना आने दे। यह तभी सम्भव है जब आप कोई भी काम पूरे मनोरंजन के साथ करेंगे।  किसी भी काम को एन्जॉय के साथ किया जाना जरुरी है नहीं तो वो हमारे लिए लिए मजबूरी बन जाती है और हम अपने वर्क पर सही तरीके से फ़ोकस नही कर पाते है यदि आपका उस काम में इंटरेस्ट होगा तभी वो काम आपको पसंद आएगा। 
अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आपको थोड़ा सब्र भी करना पड़ेगा

कंफर्ट जोन को छोड़ना पड़ेगा- Would leave comfort zone

अगर आप सफल होना चाहते है तो आपको अपना कंफर्ट जोन छोडना पड़ेगा। आप डर,  शर्म और संदेह को अपने जीवन  से दूर करना होगा। शर्म, डर और संदेह किसी भी इंन्सान को अपने लक्ष्य तक पहुँचने से रोकते है। बिना किसी हिचक के अपने सपने पूरे करने में जुट जाएँ। आपको एक जीवन मिला है, उससे डर - डरकर जीने से कुछ मिलने वाला नहीं है। खुलकर अपना जीवन जीने की कोशिश करे। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना लक्ष्य खोजे, खुद को चुनौती दे , डेडलाइन सेट करे, स्वानुशासन को मेंटेन करे।

स्पेसिफिक फोकस भी होना चाहिए - Specific focus should be

अपने लक्ष्य को कम्पलीट तरीके से अपने मुकाम तक अग्रसर करने के लिए आपको अपने वर्क टारगेट पर पूर्ण फ़ोकस करना होगा। आपको किसी ख़ास फील्ड में स्पेशलाइजेसन प्राप्त करना होगा। स्टार्ट में बड़े विकल्पों का चयन कर सकते है,पर बाद में एक खास फील्ड में आपको अपना हुनर विकसित करना पड़ेगा। जब जीवन में किसी एक ख़ास चीज को चुनकर उसे नया आयाम देते है तो सफलता मिलने लगती है। अगर आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में सफल होना है तो ये पता करे की आपकी रुचि हार्डवेयर में है या सॉफ्टवेयर में। 

नए आइडियाज जनरेट करे -To generate new ideas
  
आपके सामने समस्याएं होनी चाहिए क्योंकि बड़े विचार रोजमर्रा के जीवन से ही निकलते है। सबकी बात सुने, सवाल पूछे, एक आईडिया उधार ले और उससे नए आईडिया तैयार करे। कनेक्शन्स तैयार करे, जो आप गलितयां करे उन्हें और अपने विचारों को लिपिबद्ध करते जाए। जब समस्याओं के बारे में नए -नए विचार आएंगे तो आप उन्हें मूर्त रूप दे देंगे।  
सफलता प्राप्त करने वाले आइडियाज को नजरअंदाज नहीं करते है बल्कि वे नए आइडियाज विकसित करते है।

फेलियर के दौरान धैर्य बनाये रखे - Failure to retain the patience

जीवन में सफलता कभी रातों रात नहीं मिलती है। सफलता प्राप्त करने के लिए असफलता से सामना करना ही पड़ता है। आप असफलता से किस तरह डील करते है आपके उससे क्या नया सीखते है  यही बात सबसे महत्वपूर्ण है। इसी से सफलता तय होती है। फेलियर को सही तरह से इस्तेमाल करने पर आप सफल हो सकते है। फेलियर के दौरान धैर्य बनाये रखे। हो सकता है की आप विफलताओं से थककर अपनी हार बदलने की ठान ले पर आपको हार नहीं माननी है।  अगर आप डटे रहंगे तो सफलता मिलने की संभावना भी बढ़ जायेगी। 

फाइनल वर्ड्स फॉर यू - जो व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है वह लगातार अपने करियर, प्रोजेक्ट, प्रोडक्ट,सर्विस में सुधार करता है। लगातार सुधार का अर्थ है किसी को काम में खुद को अच्छा बनाना और उसमे सुधार करते हुए बेस्ट बन जाना। शुरुआत में सब गलती करते है पर जो इंसान इन गलतियों को दूर करके खुद की खूबियों को निखारता है वह सफल हो जाता है।  

5 comments:

  1. kamlesh ji sahi kahaa aapne . success paane ke liye passion, and determination must hai .

    ReplyDelete
    Replies
    1. Appke Amulya comment ke liye shukriya bachan jee and keep visit.

      Delete
  2. सही कहा आपने। यदि लोग आपके बताए गए तरीकों को अपनाएंगें तो उन्हें सफलता जरूर मिलेगी। बहुत ही अच्छी पोस्ट की प्रस्तुति।

    ReplyDelete
  3. I need this template for my website gkguide.in. i will pay you please send xml file to computertipsguru@gmail.com

    ReplyDelete

Categories

About Me

My photo
नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम कमलेश परिहार है मैं जैसलमेर से हूँ। और मैं एक पेशेवर (professional blogger) ब्लॉगर हूँ मेरी ये वेबसाइट education और technology से संबधित है जहाँ पर में लोगों को ब्लॉग्गिंग मार्गदर्शन ,करियर मार्गदर्शन और शिक्षा और इंटरनेट से जुडी जानकारियां शेयर करता हूँ। आपको यहाँ प्रतिदिन कोई न कोई नई जानकारी जरूर मिलेगी। हमारे ब्लॉग टॉपिक से संबधित आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।